संयुक्त राष्ट्र में भारत की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मंगलवार से भारत दौरे पर रहेंगे गुटेरेस

  1. Home
  2. hindi

संयुक्त राष्ट्र में भारत की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मंगलवार से भारत दौरे पर रहेंगे गुटेरेस

Guterres


संयुक्त राष्ट्र, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)| महासचिव एंतोनियो गुतारेस संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत की 75 साल की साझेदारी के उपलक्ष्य में मंगलवार से भारत की यात्रा पर हैं। इस दौरान वह जीवनशैली में बदलाव की वकालत करके जलवायु परिवर्तन से लड़ने में भारत के योगदान पर प्रकाश डालेंगे। उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार को यह घोषणा की।

भारत के विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में कहा कि गुटेरेस अपनी यात्रा की शुरुआत मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में पाकिस्तान स्थित एक समूह द्वारा 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देकर करेंगे, जिसमें 175 से अधिक लोगों की जान गई थी।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि गुजरात में गुटेरेस से 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' पर पुष्पांजलि अर्पित करने की उम्मीद की जाती है, जो सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर की प्रतिमा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, गुटेरेस मुंबई में संयुक्त राष्ट्र में 'इंडिया एटदरेट 75 : यूएन-इंडिया पार्टनरशिप : स्ट्रेंथनिंग साउथ-साउथ कोऑपरेशन' पर बोलेंगे।

महासचिव के रूप में गुटेरेस की यह दूसरी भारत यात्रा होगी और उनके दूसरे कार्यकाल में यह पहली यात्रा होगी।

दुजारिक ने कहा कि अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान गुटेरेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करनी है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर के गुटेरेस के साथ 'वैश्विक चिंता' के मामलों पर चर्चा करने और संयुक्त राष्ट्र के साथ नई दिल्ली के जुड़ाव को गहरा करने की उम्मीद है, क्योंकि भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी20 की अध्यक्षता संभालता है।

हालांकि भारत 1945 में संयुक्त राष्ट्र का संस्थापक सदस्य था, जबकि अभी भी एक ब्रिटिश उपनिवेश है, यह 1947 में अपनी स्वतंत्रता के बाद संयुक्त राष्ट्र में अपनी भागीदारी का जश्न मना रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि गुटेरेस एक मॉडल परियोजना स्थल का दौरा करेंगे, जिसे हाल ही में भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित किया गया है और देखेंगे कि 1300 से अधिक ग्रामीण घरों में स्थापित सौर छत समुदाय में जीवन में सुधार कैसे कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोढेरा गांव में, जो सौर ऊर्जा के उपयोग का एक मॉडल है, वह सूर्य मंदिर का भी दौरा करेंगे, जो 11वीं शताब्दी में चालुक्यों द्वारा सूर्य देवता को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि गुजरात के केवड़िया के एकता नगर में गुटेरेस को मोदी के साथ मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवनशैली) लॉन्च करने के कार्यक्रम में शामिल होना है।

दुजारिक ने कहा कि गुटेरेस भारत से वियतनाम जाएंगे, जहां वह देश के संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के 45 साल के जश्न में भाग लेंगे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

 

News BY IANS (Indo-Asian News Service)

 

This article has been republished with permission from IANS. The views expressed in the article are that of the author and not of the publisher or its management.