कनाडाई प्रांत भारतीय नर्सो की भर्ती के लिए बेंगलुरु में स्थापित करेंगे कार्यालय

  1. Home
  2. hindi

कनाडाई प्रांत भारतीय नर्सो की भर्ती के लिए बेंगलुरु में स्थापित करेंगे कार्यालय

Nurses



टोरंटो, (आईएएनएस)| अपने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कर्मचारियों की भारी कमी को दूर करने के लिए कनाडा के न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर जैसे राज्य नर्सों को लाने के लिए बेंगलुरु में एक भर्ती कार्यालय स्थापित करेंगे। न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर के प्रीमियर एंड्रयू फ्यूरी ने पिछले सप्ताह एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, आप जानते हैं, यहां नर्सों की बहुत आवश्यकता है, ऐसे में स्वास्थ्य सेवा की स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है।

भर्ती करने वाली टीम उन स्नातक नर्सों से मिलेगी जिनके पास कनाडा में लाइसेंस के लिए अर्हता प्राप्त करने की शैक्षणिक योग्यता है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ओवरटाइम के कारण नर्सो को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 600 से अधिक नौकरियां खाली पड़ी हैं।

प्रांत में नर्सों के संघ का कहना है कि उसके 40 प्रतिशत सदस्य 24 घंटे की शिफ्ट और कार्यस्थल पर चोट और हिंसा का सामना कर रहे हैं।

उनका कहना है कि अगर हालात में सुधार नहीं हुआ तो वे पेशा छोड़ देंगे।

फ्यूरी ने कहा कि उन्होंने भर्ती के लिए कर्नाटक को इसलिए चुना, क्योंकि यहां न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर के समान प्रशिक्षण देने वाले 100 से अधिक नसिर्ंग स्कूल हैं।

आव्रजन मंत्री गेरी बर्न ने बताया कि 2016 से 2021 के बीच कनाडा में 1.3 मिलियन से अधिक नए अप्रवासी स्थायी रूप से बस गए, लेकिन उनमें से 4 हजार से कम न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर में बसे।

इस बीच भारत के सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि कोविड के बाद आयरलैंड, माल्टा, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, यूके और बेल्जियम जैसे कई देशों से भारतीय नर्सों की मांग में तेज वृद्धि हुई है।

फिलीपींस के बाद भारत विदेशों में नौकरी के बेहतर अवसरों, बेहतर वेतन और अन्य लाभों के लिए काम करने वाली नर्सों की संख्या में दूसरे स्थान पर है।

-- आईएएनएस

सीबीटी/एसकेपी

News BY IANS (Indo-Asian News Service)

This article has been republished with permission from IANS. The views expressed in the article are that of the author and not of the publisher or its management.